What Does आंखो की समस्याएं अपनाएं टिप्स Mean?

Wiki Article



इसके लिए सोते समय अपने घर के माहौल में परिवर्तन कर सकते हैं, जैसे कमरे की बत्ती बंद करना, हल्का-सा म्यूजिक चलाना, फोन को खुद से दूर रखना आदि।

इस दौरान कई लोग मॉइश्चराइजर अवॉइड करना शुरू कर देते हैं, जबकि यह स्किन केयर का जरूरी स्टेप होता है.

आंखो की रोशनी रखनी है हमेशा बरकरार, तो अपनाएं ये टिप्स

​किसी फैसले का लंबी अवधि में असर क्या होगा, यह देखें। शॉर्टकट ना अपनाएं।​

बरेली: पिता ने की आत्महत्या...चार मासूम बेटियों की बेबसी पर पसीजे दिल

इसके साथ ही डेली क्लीनजिंग करने पर भी ध्यान दें.

टीवी, कंप्यूटर से दूरी - टीवी या कंप्यूटर स्क्रीन से हमेशा पर्याप्त दूरी बनाए रखना, आंखों के लिए बेहतर होगा। इसके अलावा समय-समय पर ऐसे काम से ब्रेक लेते रहें जो आपको दिनभर कंप्यूटर या लैपटॉप पर करना होता है। इनसे निकलने वाली किरणें आपकी आंखों को नुकसान पहुंचा सकती है। अधिक समय तक व अंधेरे में टीवी देखना आंखों पर सीधा प्रभाव डालता है।

सांंस के अलावा कई बीमारियों को दूर करती है आदि मुद्रा, जानें इसे करने का सही तरीका

रोजाना ढेर सारा पानी पीने से आपका शरीर और आपकी आंखों को स्‍वस्‍थ रखने में मदद करता है, लगातार डिहाईड्रेशन भी एक वजह हो सकती है है जो आपको आंखों की रोशनी पर बुरा असर डालती है। शरीर में पानी की कमी को पूरा करने के लिए पानी की मात्रा में भरपूर फूड्स जैसे तरबूज, खरबूजे स्ट्रॉबेरीज, अनन्नास, संतरे, ब्रॉकली शामिल करें।

हर कोई चाहता है कि उसकी त्वचा खिली-खिली, जवां और खूबसूरत नजर आए. हालांकि, गर्मी के मौसम में त्वचा डल, ड्राई, बेजान नजर आने लगती है. धूप में घूम कर स्किन टैनिंग की समस्या भी आंखो की समस्याएं अपनाएं टिप्स बढ़ जाती है. गर्मियों में स्किन की प्रॉपर केयर ना की जाए तो कई तरह की स्किन प्रॉब्लम्स होने लगती हैं. इन दिनों वातावरण में उमस अधिक होती है, जिससे शरीर और त्वचा को पर्याप्त हाइड्रेशन देने की जरूरत होती है.

इसके अलावा आलू के रस को आंख पर लगाया जा सकता है और इससे भी जलन और दर्द में राहत मिल सकती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है.

यह भी पढें – आंखों में दर्द से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खें

अक्सर पुरषों के जींस में पॉकेट काफी बड़ी होती है जिसमें वो ज़माने भर की चीज़ें रख सकते हैं। पर महिलाओं के जींस में पॉकेट सिर्फ नाम के लिए दी जाती है। सवाल ये है कि आखिर महिलाओं की जींस की पॉकेट इतनी छोटी क्यों होती हैं? चलिए जानते है इसका कारण.....

Report this wiki page